शुक्रवार, 15 अप्रैल 2016

Current Affair( 15 April 2016) सामाचार शारांश


इंटनेशनल डे ऑफ ह्यूमन स्पेस फ्लाइट मनाया गया 
12 अप्रैल 1961 को यूरी गैगरिन ने 'वोस्ताक-1' नामक अन्तरिक्ष यान बैठ कर पृथ्वी का ऑरबिट पूरा किया था तथा पृथ्वी की कक्षा से बाहर गये थे, इसलिए प्रत्येक वर्ष 12 अप्रैल को इंटनेशनल डे ऑफ ह्यूमन स्पेस फ्लाइट मनाया जाता है.

एयरटेल के पेमेंट बैंक को आरबीआई ने स्वीकृति प्रदान की 
भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की पूर्ण स्वा मित्वe वाली सब्सिडियरी एयरटेल एम कॉमर्स सर्विसेस लिमिटेड (एएमएसएल) को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 11 अप्रैल 2016 को पेमेंट बैंक हेतु लाइसेंस स्वीकृत कर दिया.

भारत ने के-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया 
के-4 मिसाइल को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलेपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) ने बनाया है और इस सीरीज की तीन मिसाइल विकसित करने की योजना है.

तालिबान ने ऑपरेशन ओमारी आरंभ किया 
तालिबान ने 12 अप्रैल 2016 को घोषणा की कि वह अफगानिस्तान में अपना वार्षिक वसंत सेना कार्यक्रम ऑपरेशन ओमारी आरंभ करेगी. यह घोषणा की गयी कि इस ऑपरेशन का नाम तालिबान के मृतक नेता मुल्ला उमर के नाम पर रखा गया.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत-बंगलादेश मत्स्य पालन समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी 
इन दोनों में से कोई भी पक्ष इस समझौता ज्ञापन को समाप्त करने के अपने इरादे के बारे में दूसरे पक्ष को छह महीने पूर्व लिखित नोटिस देगा.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने मिशन पेयजल आरंभ किया 
सरकार ने महाराष्ट्र सूखा राहत समिति का भी गठन किया है जिसकी अध्यक्षता कृषि मंत्री एकनाथ खडसे एवं विपक्ष के नीता राधाकृष्ण पाटिल कर रहे हैं.

केन विलियम्सन विज़डन क्रिकेटर ऑफ़ द इयर चयनित 
पहली बार न्यूज़ीलैण्ड के दो खिलाड़ी विलियम्सन एवं ब्रेंडन मैक्कुलम तथा अन्य पांच खिलाड़ियों को विज़डन क्रिकेटर ऑफ़ द इयर चुना गया.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने डॉ अम्बेडकर की 125वी जयंती पर ‘ग्राम उदय से भारत उदय अभियान’ का शुभारंभ किया 
इस अभियान का लक्ष्य गांवों में सामाजिक सौहार्द बढ़ाने, पंचायती राज को मजबूत करना और ग्रामीण विकास को प्रोत्साहन देना है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें