शुक्रवार, 13 मई 2016

Current Affair MAY 2016 in HINDI

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए 
गैर-कथा फिल्म् श्रेणी में 21 और कथा फिल्मोंम के वर्ग में 51 पुरस्कार दिये गये. सिनेमा पर सर्वोत्त-म लेखन हेतु तीन पुरस्कार प्रदान किए गए. मनोज कुमार को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

एयर मार्शल पीपी खांडेकर वायु सेना मुख्‍यालय में एयर ऑफिसर-इन-चार्ज मेंटिनेंस के पद पर नियुक्त 
एयर मार्शल पीपी खांडेकर को त्रिस्‍तरीय तकनीकी प्रशिक्षण संस्‍थान- एमआईएलआईटी का पहला कमांडेंड और निदेशक होने का गौरव प्राप्‍त है. वीएनआईटी नागपुर से स्‍नातक एयर मार्शल खांडेकर 25 जुलाई 1977 को एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग (इलेक्‍ट्रोनिक्‍स) स्‍ट्रीम के जरिए वायु सेना में शामिल हुए.

जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड, जिंदल पावर लिमिटेड के 1,000 मेगावाट पावर प्लांट का अधिग्रहण करेगी 
जेएसडब्ल्यू एनर्जी लिमिटेड अपने छोटे भाई नवीन जिंदल की पॉवर प्लांट जिंदल पावर लिमिटेड, छत्तीसगढ़ के 1,000 मेगावाट की परियोजना का अधिग्रहण करेगी.

रेल मंत्रालय ने रेल परियोजनाओं की निगरानी हेतु प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एंड इन्फोरमेशन सिस्टम लॉन्च किया 
भारतीय रेल की बड़ी परियोजनाओं की समुचित निगरानी और प्रबंधन समय की मांग है. पीएमआईएस प्रणाली जारी परियोजनाओं के बारे में सभी जानकारी रखेंगी और इससे परियोजना पूरी करने के समय में कमी आएगी.

भेल ने मध्य प्रदेश में 600 मेगावाट ताप विद्युत संयंत्र का शुभारम्भ किया 
मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में 600 मेगावाट क्षमता की झाबुआ तापीय विद्युत परियोजना चालू की गई.’’ इस परियोजना को झाबुआ पावर लिमिटेड (जेपीएल) ने विकसित किया है

वैज्ञानिकों ने विश्व का सबसे छोटा इंजन विकसित किया 
प्रकाश से चलने वाला यह इंजन छोटे मशीनों के विकास में मददगार साबित हो सकता है. यह आकार में एक मीटर के मात्र कुछ अरबवें हिस्सें के बराबर है.

किशोर बियानी को भारती रिटेल के प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया 
भारती रिटेल का नाम बाद में फ्यूचर रिटेल लिमिटेड रखा जाएगा और इसे शेयर बाजार पर सूचीबद्ध किया जाएगा. मई 2015 में फ्यूचर समूह ने अपनी प्रतिद्वंदी भारती रिटेल का विलय करने पर सहमति जताई थी.

मार्क सेल्बी ने विश्व स्नूकर चैंपियनशिप प्रतियोगिता जीती 
इस जीत के साथ मार्क सेल्बी, स्टीव डेविस, हेन्द्री, जॉन हिग्गिंस, मार्क विलियम्स एवं रॉनी ओ सुलिवन की सूची में शामिल हो गये जिन्होंने वर्ष 1977 से शेफील्ड में आरंभ हुई इस प्रतियोगिता में दो-दो ख़िताब जीते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें