शनिवार, 26 मार्च 2016

भारत को APEC में शामिल कराने के लिए अमेरिकी कांग्रेस में विधेयक पेश

भारत को APEC में शामिल कराने के लिए अमेरिकी कांग्रेस में विधेयक पेश   


भारत को APEC में शामिल कराने के लिए अमेरिकी कांग्रेस में विधेयक पेश:
  • अमेरिकी सांसदों के एक प्रभावशाली समूह ने भारत को ऐपेक (APEC) में शामिल करने में मदद का ओबामा प्रशासन से आह्वान करते हुए एक विधेयक पारित किया है। इस समूह का कहना है कि आर्थिक रूप से समृद्ध भारत, एशिया में अमेरिकी रणनीतिक लक्ष्यों को हासिल करने में लाभप्रद होगा।
  • एशिया और प्रशांत पर सदन की उप समिति के चेयरमैन मैट सालमोन ने कहा, 'ऐपेक में सदस्यता से भारत को एक रचनात्मक मंच उपलब्ध होगा जिससे वह उन एशियाई देशों से काफी कुछ सीख सकेगा जो अपनी अर्थव्यवस्थाओं को आगे बढ़ाने के लिए उल्लेखनीय कदम उठा चुके हैं।'
  • उन्होंने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री मोदी भारत के बाजारों को खोलने, कारोबार बढ़ाने और देश की बढ़ती आबादी की रोजगार की जरूरतें पूरी करने के लिए प्रमुख आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ा रहे हैं।
  • इस सम्बन्ध में एक रिपोर्ट भी प्रकाशित की गई है। इस रिपोर्ट की लेखिका एलीसा आयर्स ने कहा कि दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध में खटास आई है और जितनी संभावना है उससे बहुत नीचे के स्तर पर है। उन्होंने कहा कि भारत पिछले 20 साल से ऐपेक से जुड़ने का इंतजार कर रहा है और इसमें और देरी करना रणनीतिक और नीतिगत दोनों तरीके से गलत होगा।
  • आयर्स ने कहा कि ऐपेक में भारत के होने से अमेरिका-भारत संबंध की मौजूदा बहुत सी दिक्कतों में सुधार आएगा। आयर्स इस संस्था से जुड़ने से पहले काफी समय तक अमेरिका के विदेश विभाग के दक्षिणी और मध्य एशिया ब्यूरो में रही हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें