शुक्रवार, 22 अप्रैल 2016

Current Affair Hindi(19 April 2016) सामाचार शारांश

ऑस्ट्रेलिया ने सुल्तान अज़लान शाह हॉकी कप-2016 जीता 
ऑस्ट्रेलिया द्वारा यह ख़िताब नौंवीं बार जीता गया, इससे पहले उन्होंने वर्ष 2014 में यह ख़िताब जीता था. भारत ने अंतिम बार 2010 में यह ख़िताब जीता था, वर्ष 2015 के विजेता न्यूज़ीलैण्ड ने तीसरा स्थान प्राप्त किया.

यूरोपियन संघ की संसद ने हवाई यात्रियों के आंकड़े को साझा करने हेतु संयुक्त प्रणाली को मंजूरी दी 
नई प्रणाली सुरक्षा एजेंसियों को यूरोपीय संघ के देशों से जाने– आने वालों और यूरोपीय संघ के देशों के भीतर हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों के आंकड़ों को स्वचालित रूप से संग्रहित करने की अनुमति देगा.

राफेल नडाल ने गेल मोनफिल्स को हराकर मोंटे कार्लो मास्टर्स ख़िताब जीता 
राफेल नडाल टेनिस के इतिहास में इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने वर्ष 2005 से 2014 तक लगातार दस वर्ष तक ग्रैंड स्लैम ख़िताब जीते. मोंटे कार्लो मास्टर्स ख़िताब का पहली बार आयोजन वर्ष 1897 में हुआ था जबकि वर्ष 1969 में इसे ओपन टूर्नामेंट घोषित किया गया.

निको रोसबर्ग ने चीनी ग्रां प्री रेस जीती 
रोसबर्ग ने शंघाई इंटरनेशनल सर्किट में फेरारी के सेबेस्टियन वेट्टल और रेड बुल के डेनियल कव्यात को शिकस्त दी. इस रेस में मौजूदा विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन सातवें स्थान पर रहे.

हीरो ग्रुप के सह-संस्थापक सत्यानंद मुंजाल का निधन 
सत्यानंद ने अपने तीन भाइयों ओम प्रकाश मुंजाल, बृजमोहन लाल मुंजाल एवं दयानंद मुंजाल के साथ मिलकर हीरो ग्रुप की स्थापना की. वे वर्तमान पाकिस्तान में स्थित कमालिया नामक छोटे शहर के रहने वाले हैं.

विश्व हेमोफिलिया दिवस-2016 मनाया गया 
इसकी स्थापना वर्ष 1989 में विश्व हेमोफिलिया फेडरेशन (डब्ल्यूएफएच) के सहयोग से की गयी. दिनांक 17 अप्रैल का चयन डब्ल्यूएफएच के संस्थापक फ्रैंक स्केंब्ल के जन्मदिवस पर सम्मानस्वरूप किया गया.

श्रीलंका के प्रसिद्ध स्पिनर रंगना ने क्रिकेट के ट्वेंटी-20 एवं एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप से संन्यास की घोषणा की 
हेरथ ने वर्ष 2014 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेलते हुए 127 रनों में 9 विकेट लिए. एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 20 रन देकर 4 विकेट हासिल किये.

Quiz & Learn

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें