सोमवार, 18 अप्रैल 2016

Current Affair (17 April 2016) सामाचार शारांश

मैरीकॉम महिला विश्व चैम्पियनशिप के लिए एआईबीए की एम्बेसडर नियुक्त की गई 
मैरीकॉम के अतिरिक्त विश्व चैंपियनशिप में ब्रिटेन की निकोला एडम्स, अमेरिका की लाइट फ्लाईवेट मार्लेन एस्पारजा, ब्राजील की एड्रियाना अराउजा, बुल्गारिया की स्टैनीमीरा पेत्रोवा और मोरक्को की खादिजा मार्दी को भी अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने एंबेसडर बनाया है.

भारतीय मूल के अजय बंगा अमेरिका के कमिशन ऑन एन्हान्सिंग नेशनल साइबर सिक्यूरिटी के सदस्य नियुक्त 
बंगा ने नेस्ले इंडिया से अपने करियर की शुरुआत की थी. यहां उन्होंने 1981 से 1994 तक अपनी सेवा दी. इसके अतिरिक्त वर्ष 2015 में बंगा अमेरिका में व्यापार नीति और वार्ता के लिए गठित सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में कार्यरत हैं. 

पानागढ़ एयरबेस का नाम बदलकर पूर्व वायुसेना प्रमुख अर्जन सिंह के नाम पर रखा गया 
वायु सेना प्रमुख ने मार्शल अर्जन सिंह के सम्मान में पानागढ़ एयरबेस में आयोजित समारोह में यह घोषणा की. पाकिस्तान के साथ 1965 की लड़ाई में वायु सेना का मोर्चा संभालने वाले भारतीय वायु सेना के इकलौते मार्शल अर्जन सिंह 15 अप्रैल को 97 वर्ष के हुए.

सुष्मिता पांडे राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण की अध्यक्ष नियुक्त 
राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय, नई दिल्ली में के तहत कार्यरत है. इसके अध्यक्ष की नियुक्ति तीन वर्ष के लिए की जाती है जिसका निर्णय केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा लिया जाता है.

प्रसिद्ध बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट ने संन्यास लिया 
पूर्व एनबीए और इटली के पेशेवर लीग खिलाड़ी जोए ब्रायंट के बेटे कोबे ब्रायंट ने हाईस्कूल के बाद एनबीए में प्रवेश किया. ‘ब्लैक मांबा’ के नाम से जाने जाने वाले ब्रायंट 1996 में लेकर्स के साथ जुड़ने के बाद वे पूरा करियर इसी टीम के साथ रहे जहां उन्होंने पांच एनबीए चैंपियनशिप भी जीतीं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें